Page 126 - AERB Annual Report 2020
P. 126

7.7      रए टर भौितक  अ ययन                  िनय ण लप क िलए  ा  लि धमान िडज़ाइन म  रपोट िकए गए
                                                                  ं
                                                                         े ू

                                                               प रणाम  से सहमित  दिशत करते ह।

                  7.7.1  यि मत- य ािनक  – तापीय  व चालन बचमाक


                        ु
                               ू
                                                               7.7.3    700  मगावाट  दािबत  भारी  पानी   रएकटर  म
                                                                            ै
                                                                                                      ्
                                            ू
                       रए टर  ोड क िलए यि मत  य ािनक  तथा तापीय  व     ाितक चनल शि  का आकलन
                                      ु
                                                                              ै
                                 े
                                                                        ं
                                              ै
                  चालन मॉडलन का एक मह वपण लाभ ह – सय   क  सर ा से
                                                 ं ं
                                           ू
                                                        ं
                  कोई समझौता िकए िबना सर ा गजाइश म ढील; िजसक कारण    े ीय अितशि  सर ण त  भारत क 700 मगावाट
                                                                                                      ै
                                                                                               े

                                                        े
                                         ंु
                                    ं
                                                                                  ं
                                                                                        ं
                   रए टर को अिधक शि  पर तथा िव ता रत ईधन च   तक  दािबत भारी पानी  रए टर  म   शािमल क  गई अपनी तरह क
                                                   ं
                  चलाया जा सकता ह। परत इन  ोड त   क  िव सनीयता क   पहली िवशषे ता ह ै जो  थािनक अितशि  के  समय भी  रए टर
                                            ं
                                ै ं ु
                      े
                                                         े
                                                ै
                  पि  क िलए िव तत वैधीकरण आव यक ह। इस काय  क िलए  को बद कर दते ा ह।ै   रए टर बद होने के  सेट िबदओ के  िनणय   के
                                                                                                  ं
                              ृ
                                                                   ं
                                                                                   ं
                   ु
                                                                                              ं ु
                                                                          ै

                                                                                                       ू
                                     ं
                                                                                     ं
                            ु
                  एईआरबी ने यि मत कोड त   का एक ब चमाक अ यास श   ु  िलए  ाितक चनल शि  इस सर ण त  का मह वपण पहल ह  ू  ै
                                                                                          ं
                                                                     ं

                       ै
                  िकया ह। यह ब चमाक अ यास दो चरण  म िकया जायेगा तथा  जो  थानीय अित शि  के   तर का िनधा रण करती ह।ै  शीतलक

                  इसे डीएई सर ा अनसधान सचालन सिमित क त वावधान म  चनै ल क   ाितक शि  वह शि  ह ै िजस पर शीतलक का

                                                  े
                                      ं
                          ं
                                ु ं
                                                                         ं
                  श  िकया गया ह। पहले चरण (1ए, 1बी व 1सी) क अ यास  श कन या ईधन  गलन श  होता ह।ै   ोड के  िलए  यनतम
                              ै
                                                      े
                                                                                  ु
                   ु
                                                                 ु
                                                                                                       ू
                                                                         ं
                                          े
                  एकल  ोड  य ािनक  तथा त  क तापीय  वचालन मॉडलन   ाितक चनै ल शि  िनधा रण िविभ न अिभि यता यि य  के
                                       ं
                            ू
                                                                                                    ु
                                                                 ं

                  पर कि त ह। चरण 1,  य  माडल  म ि थर अव था तथा  िव यास के  िलए परी  ोड म    ाितक ऊ मा  ल स अनपात


                                                                             ू
                                                                                                        ु
                                     ु
                                                                                       ं

                   िणक  ोड  य ािनक  क  आकलन  मता पर कि त ह  तथा  ईधन  तापमान  के   िलए  व  शीतलक  ऊ मा  अतरण
                                                             ै
                                                                                                       ं
                              ू
                                                                     ं
                  जबिक चरण 1बी व 1सी त  मॉडलन क  आकलन  मता क  समीकरण  के  हल  ारा िकया जाता ह।ै  यह अपे ा क  जाती ह ै
                                                            े
                                     ं

                                                                                      ु
                  बार म ह। एईआरबी क वै ािनक  ने चरण 1ए क िलए िविनदश   िक  रए टर अपनी िडज़ाइन आय के  अिधकतम भाग के  दौरान
                                                  े


                                 े
                    े
                                                            े
                  क स ह तथा िव षण का काय  परा कर िलया ह। पहले चरण क  नािमत  ोड िव यास के  अतग त काय  करेगा। नािमत  ोड
                                                  ै
                              े
                                                                                   ं
                   े ं
                                         ू
                  तीन अ यास  क परा होने क बाद दसर चरण का काय  श  िकया  िव यास के  िलए  ाितक चनै ल शि  का  वत  प ीकरण
                                    े
                                                                                                  ं
                                                                                                     ु
                                           े ू
                            े ू
                                                                              ं
                                                       ु
                                                                                                     े
                  जायेगा।                                      एईआरबी म िवकिसत  ोड तापीय  व चालन मॉडल क  योग

                                                               से िकया गया।  ाितक चनल शि  सभी चनल  म शीतलक क
                                                                                                          े
                                                                                             ै
                                                                                 ै

                                                                           ं
                             ै
                  7.7.2  700  मगावाट  दािबत  भारी  पानी   रएकटर  का  श कन ( यनतम  ाितक ऊ मा  ल स अनपात के  1.1 से नीच े
                                                       ्
                                                                       ू
                                                                                             ु
                                                                 ु
                                                                             ं
                                                                                             े
                                                                                      ै
                                                                    े
                                                                           े
                                                                                                       ू
                        थािय व िव षण                           आने क कारण) क कारण होती ह। इस िव षण से  ा   यनतम
                                  े
                                                                      ै


                                                                ाितक चनल शि  का मान िडज़ाइन म  रपोट िकए गए मान से
                                                                 ं
                      मद   य ान   पे  म  तथा  अलग  शीतलक  िवमदक  सहमित दशा ता ह।ै
                       ृ ु
                                                          ं
                           ू
                  प रपथ,  दािबत  भारी  पानी   रए टर   म  दब ल  अिभि यता
                                                ु
                                ै
                                                                                      ं
                   ितपि  का कारण ह। यह कमी  रए टर िनय ण त   ारा परी क   7.7.4  काकारापार-3 के   ारिभक कमीशनन का  वत   ं
                     ु
                                               ं
                                                         ू
                                                   ं
                              े
                                             ै
                                       े
                                                                                 े
                                                 े
                                                            े
                       ै
                  जाती ह। शि  क एक  तर क बाद, चनल क िनग म िसर  क     प ीकरण िव षण
                                                                       ु
                        ं
                  िनकट आिशक शीतलक  रि  धना मक अिभि यता  ितपि   ु
                                                                               े
                                                                                                     े


                   दान करती ह। परत  ोड  थािय व को  दिशत करने म  रए टर   काकरापार-3 क  ारभन पर कमीशनन  रपोट  क  वत   ं
                           ै ं ु
                                                                                  ं
                                                  ै
                  िनय ण त  क योगदान को शािमल िकया गया ह। 700 मगावाट  प ीकरण के  िलए डीआरएसजीओएन-डीओएनजेओएन कोड
                                                        ै
                           े ं
                                                                ु
                    ं
                                     े
                                                 े
                  दािबत भारी पानी  रए टर  क  ोड  थािय व क िलए एक  वत   ं  त  क  योग से  रए टर भौितक  गणनाय  क  गई।  य ान गणन
                                                                                                    ू
                                                                                                        ु
                                                                   े ं
                                            ै
                                                        े
                            े
                                                                                                   ु
                                 ु
                                                                                ु
                   ु
                  प ीकरण िव षण श  िकया गया ह। इन  रए टर  क  थल  ू  कारक, अिभि यता यि   मता, अिभि यता यि य  का
                                           े
                                               े
                  शि  िनय ण लप क  थािय व िव षण क िलए एक जाितगत  अशाकन,   िवमदक  एव   ाथिमक  ऊ मा  अतरण  तापमान
                         ं
                                                                 ं ं
                                े ू
                                                                           ं
                                                                                 ं
                                                                                                ं
                  मॉडल का िवकास िकया गया िजसे  रए टर शि , िवष गितक ,  अिभि यता  भार  आिद  मह वपण    ाचल   का  आकलन,
                                                                                       ू
                                           े
                   े ीय िनय ण त  का  ास  ोड क आत रक ससचक  तथा  परी ण ि थितय  के  िलए िकया गया। अिधकतर ि थितय  के
                                                    ं ू
                              ं
                         ं
                                              ं
                   ल स मापन त  ससचक  क  े ीय माडल  को शािमल करक  िलए िडज़ाइन अनमान तथा  वत  िव ेषण प रणाम  म  अ छी
                                     े
                                                            े
                            ं
                                                                            ु
                                                                                     ं
                               ं ू
                                  ै
                                          े

                  सशोिधत िकया गया ह। यह िव षण िविव  समय  े  म,  सहमित पाई गई।
                   ं
                                        े
                  सा याव था िबदओ पर त  क रखीकरण तथा बद लप त  को
                                                      ू ं
                            ं ु
                                ं
                                                   ं
                                      े ं
                  आइगन मान  क  पहचान करक िकया गया ह। त गितक ,  7.7.5   ोड भौितक  म  सवेदना एव अिनि तता
                                         े
                                                                                            ं
                                                   ै ं
                                                                                    ं
                   चालन शि   तर,  ोड ईधन ि थित तथा  रए टर िनय ण त   ं
                                                        ं
                                     ं
                                                                                   े
                  क च  समय क अनसार बह त प रवित त होती ह।  थल व  े ीय    ोड भौितक  म िव षणा मक अिनि तता कई  ाचल
                   े
                                                  ै
                            े

                                                     ू
                               ु
                                                                                                            86
                                                                                     एईआरबी वािषक  ितवदन 2020

                                                                                                   े
   121   122   123   124   125   126   127   128   129   130   131