Page 126 - AERB Annual Report 2020
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7.7 रए टर भौितक अ ययन िनय ण लप क िलए ा लि धमान िडज़ाइन म रपोट िकए गए
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प रणाम से सहमित दिशत करते ह।
7.7.1 यि मत- य ािनक – तापीय व चालन बचमाक
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7.7.3 700 मगावाट दािबत भारी पानी रएकटर म
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रए टर ोड क िलए यि मत य ािनक तथा तापीय व ाितक चनल शि का आकलन
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चालन मॉडलन का एक मह वपण लाभ ह – सय क सर ा से
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कोई समझौता िकए िबना सर ा गजाइश म ढील; िजसक कारण े ीय अितशि सर ण त भारत क 700 मगावाट
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रए टर को अिधक शि पर तथा िव ता रत ईधन च तक दािबत भारी पानी रए टर म शािमल क गई अपनी तरह क
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चलाया जा सकता ह। परत इन ोड त क िव सनीयता क पहली िवशषे ता ह ै जो थािनक अितशि के समय भी रए टर
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पि क िलए िव तत वैधीकरण आव यक ह। इस काय क िलए को बद कर दते ा ह।ै रए टर बद होने के सेट िबदओ के िनणय के
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एईआरबी ने यि मत कोड त का एक ब चमाक अ यास श ु िलए ाितक चनल शि इस सर ण त का मह वपण पहल ह ू ै
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िकया ह। यह ब चमाक अ यास दो चरण म िकया जायेगा तथा जो थानीय अित शि के तर का िनधा रण करती ह।ै शीतलक
इसे डीएई सर ा अनसधान सचालन सिमित क त वावधान म चनै ल क ाितक शि वह शि ह ै िजस पर शीतलक का
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श िकया गया ह। पहले चरण (1ए, 1बी व 1सी) क अ यास श कन या ईधन गलन श होता ह।ै ोड के िलए यनतम
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एकल ोड य ािनक तथा त क तापीय वचालन मॉडलन ाितक चनै ल शि िनधा रण िविभ न अिभि यता यि य के
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पर कि त ह। चरण 1, य माडल म ि थर अव था तथा िव यास के िलए परी ोड म ाितक ऊ मा ल स अनपात
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िणक ोड य ािनक क आकलन मता पर कि त ह तथा ईधन तापमान के िलए व शीतलक ऊ मा अतरण
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जबिक चरण 1बी व 1सी त मॉडलन क आकलन मता क समीकरण के हल ारा िकया जाता ह।ै यह अपे ा क जाती ह ै
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बार म ह। एईआरबी क वै ािनक ने चरण 1ए क िलए िविनदश िक रए टर अपनी िडज़ाइन आय के अिधकतम भाग के दौरान
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क स ह तथा िव षण का काय परा कर िलया ह। पहले चरण क नािमत ोड िव यास के अतग त काय करेगा। नािमत ोड
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तीन अ यास क परा होने क बाद दसर चरण का काय श िकया िव यास के िलए ाितक चनै ल शि का वत प ीकरण
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जायेगा। एईआरबी म िवकिसत ोड तापीय व चालन मॉडल क योग
से िकया गया। ाितक चनल शि सभी चनल म शीतलक क
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7.7.2 700 मगावाट दािबत भारी पानी रएकटर का श कन ( यनतम ाितक ऊ मा ल स अनपात के 1.1 से नीच े
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थािय व िव षण आने क कारण) क कारण होती ह। इस िव षण से ा यनतम
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ाितक चनल शि का मान िडज़ाइन म रपोट िकए गए मान से
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मद य ान पे म तथा अलग शीतलक िवमदक सहमित दशा ता ह।ै
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प रपथ, दािबत भारी पानी रए टर म दब ल अिभि यता
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ितपि का कारण ह। यह कमी रए टर िनय ण त ारा परी क 7.7.4 काकारापार-3 के ारिभक कमीशनन का वत ं
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जाती ह। शि क एक तर क बाद, चनल क िनग म िसर क प ीकरण िव षण
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िनकट आिशक शीतलक रि धना मक अिभि यता ितपि ु
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दान करती ह। परत ोड थािय व को दिशत करने म रए टर काकरापार-3 क ारभन पर कमीशनन रपोट क वत ं
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िनय ण त क योगदान को शािमल िकया गया ह। 700 मगावाट प ीकरण के िलए डीआरएसजीओएन-डीओएनजेओएन कोड
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दािबत भारी पानी रए टर क ोड थािय व क िलए एक वत ं त क योग से रए टर भौितक गणनाय क गई। य ान गणन
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प ीकरण िव षण श िकया गया ह। इन रए टर क थल ू कारक, अिभि यता यि मता, अिभि यता यि य का
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शि िनय ण लप क थािय व िव षण क िलए एक जाितगत अशाकन, िवमदक एव ाथिमक ऊ मा अतरण तापमान
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मॉडल का िवकास िकया गया िजसे रए टर शि , िवष गितक , अिभि यता भार आिद मह वपण ाचल का आकलन,
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े ीय िनय ण त का ास ोड क आत रक ससचक तथा परी ण ि थितय के िलए िकया गया। अिधकतर ि थितय के
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ल स मापन त ससचक क े ीय माडल को शािमल करक िलए िडज़ाइन अनमान तथा वत िव ेषण प रणाम म अ छी
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सशोिधत िकया गया ह। यह िव षण िविव समय े म, सहमित पाई गई।
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सा याव था िबदओ पर त क रखीकरण तथा बद लप त को
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आइगन मान क पहचान करक िकया गया ह। त गितक , 7.7.5 ोड भौितक म सवेदना एव अिनि तता
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चालन शि तर, ोड ईधन ि थित तथा रए टर िनय ण त ं
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क च समय क अनसार बह त प रवित त होती ह। थल व े ीय ोड भौितक म िव षणा मक अिनि तता कई ाचल
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एईआरबी वािषक ितवदन 2020
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