Page 138 - AERB Annual Report 2020
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इन िवषय का उ य एईआरबी व डीएई इकाईय क सतत एव जिटल ि या ह य िक प रवहन म कई
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सम उपि थत कछ वत मान म पर चचा करक मह वपण ू एज िसया काय करती ह। आईएईए इसक िनयमन ि या
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पहलओ पर ितपि ा करना था। म समय समय पर प रवत न करती रहती ह। एईआरबी ारा
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िकया जा रहा िनयमन आईएईए िनयमन पर आधा रत ह ै
(i) वरक सिवधाओ का िनयमन (कछ रा ीय आव यकताओ क अन प सशोधन क
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साथ) िचधारक को िनयमन का अथ तथा समय समय
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वरक क े म तेजी से नए तकनीक िवकास हो रह ह। पर होने वाले प रवत न क बार म बताया गया तथा उनस े
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कम जोिखम से लेकर उ च जोिखम सभावना वाले ितपि ा क गई। ितपि एव उसक समाधान का
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वरक क िनयमन क िलए िमक िविध आव यक ह। िववरण नीच िदया गया ह -
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अत: िचधारक को िनयमन क ि या म प रवत न क
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बार म सिचत करना तथा िनयामक ि या को बेहतर (क) िवशेष बध के अतग त माल ेषण के िदशािनद श
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बनाने क िलए उनसे ितपि ा करना आव यक ह। का िवकास
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उपय का स का यही उ य था। िविकरण ससाधन
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सिवधाओ क िलए माग दशन/आव यकताए थािपत िवशष यव था क तहत अतग त माल ेषण क िलए
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करने क बार म ा ितपि तथा उसक समाधान का िदशािनदश का िवकास एनसीआरआई-2019 फ डबैक
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काय इस कार ह – क अनवत क प म िलया जाता ह और िदशािनदश
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तैयार िकए जा रह ह और ज द ही परा होने क उ मीद ह।
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(क) ितभािगय ने सझाव िदया िक िविकरण ससाधन
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सिवधाओ क सर ा लेख म इले ान बीम ऊजा से (ख) परानी िडज़ाइन के पा के अनमोदन को पन: ु
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सबिधत सभी श द क प रभाषा शािमल क जानी अहता दान करन क मानदड का िवकास
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चािहए। िविकरण ससाधन सिवधाओ म थािपत
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औ ोिगक वरक आव यकतानसार ए स-र तथा पा क िडज़ाइन एईआरबी सर ा सिहता “रिडयोसि य
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इले ान बीम दोन मोड म चािलत िकए जाते ह। पदाथ का सरि त प रवहन (एईआरबी/एनआरएफ-
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एईआरबी ने यह सिचत िकया िक सर ा सदिशकाओ म ं टीएस/एससी-1 (सशोधन-1), 2016” क आव यकताओ के ं
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दी गई इले ान बीम ऊजा , अिधकाश िनमा ताओ ारा अन प होनी चािहए। यह एईआरबी सिहता आईएईए लेख
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बताई गई ऊजा ह। “रिडयोसि य पदाथ का सरि त प रवहन-एसएसआर-6,
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2012 स करण” पर आधा रत ह। यिद पराने पा का पन: योग
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(ख) यह सझाव भी िदया गया िक इन वरक क करना हो तो, उसे नई आव यकताओ के अन प होना चािहए।
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िनयामक सर ा लेख म थापना अहता (आई य), ू परत यिद पा सर ा सिहता क सभी आव यकताओ क पित ू
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चालन अहता (ओ य) तथा काय िन पादन अहता नह करता ह ैतो उसे के वल िवशषे बध के अतग त ही भजे ा जा
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(पी य) क बार म अिधक माग दशन क आव यकता ह। सकता ह।
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इस माग दशन क िलए िन न लेख उपल ध कराए गए ह -
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(ग) रिडयोसि य पदाथ क प रवहन क दौरान माग म
आईएसओ/एएसटीएम 51649:2015 (ई) – “300 भडारण का अनमोदन/िनयमन
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कईवी-25 एमईवी ऊजा क िविकरण ससाधन इले ान
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बीम सिवधा म डोज़िमित क मानक काय िविध” सड़क माग ारा रिडयोसि य पदाथ क प रवहन (माग म
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भडारण सिहत) क बार म अ ययन िकया गया। इसक िलए
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आईएसओ/एएसटीएम 51608:2015 (ई) – “50 एईआरबी ने 'सड़क प रवहन एव राजमाग म ालय' क
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कईवी-7.5 एमईवी ऊजा क िविकरण ससाधन ए स-र े साथ िवचार-िवमश िकया तािक िविभ न एज िसय क
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( म ालग) सिवधा म डोज़िमित क मानक काय िविध” भिमका व िज मदारी क म का समाधान करक िनयम
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बनाया जा सक। इस बार म िव तत रपोट तैयार क गई ह ै
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(ii) रिडयोसि य पदाथ क प रवहन का िनयमन िजसे म ालय को भजा जाएगा।
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रिडयोसि य पदाथ क सरि त प रवहन का िनयमन एक
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एईआरबी वािषक ितवदन 2020